HomeHabbit

टॉप 10+1 छात्रो के लिए अच्छी आदते Top 10+1 good habits for students

टॉप 10+1 छात्रो के लिए अच्छी आदते Top 10+1 good habits for students
Like Tweet Pin it Share Share Email

टॉप 10+1 छात्रो के लिए अच्छी आदते Top 10+1 good habits for students : इस Article में हम छात्रो ( Student ) की 11 अच्छी आदतों ( Habits ) के बारे में जानेंगे . जिन छात्र ( Student ) में ये आदते ( Habits ) होती है उन्हें असफलता का सामना बहुत कम करना पड़ता है . जो छात्र इन आदतों ( Habits ) को अपने जीवन ( Life ) में अप्लाई ( Apply ) कर देता उन्हें जीवन में आने वाली परेशानियों से काफी छूटकारा मिल जाता है . Technology In Hindi ( इस ब्लॉग ) की तरफ से छात्रो ( Students ) को निचे कुछ टिप्स ( Tips ) भी दी जाएगी जिसे फोलो ( Follow ) जरूर करे .

नमस्कार मित्रो मेरा नाम सादुलसिंह राव है . Technology In Hindi में आपका स्वागत है . आज हम छात्रो ( Student ) की कुछ अच्छी आदतों ( Habits ) के बारे में Disquss करेंगे . छात्र जीवन ( Student Life ) सबसे महत्वपूर्ण समय ( Inmportant Time ) होता है . छात्र जीवन ( Student Life ) से ही किसी की गलत आदत पड जाती है तो उसको बाद में सुधार पाना काफी मुश्किल हो जाता है .

टॉप 10+1 छात्रो के लिए अच्छी आदते Top 10+1 good habits for students

 

 

good habits for students

हर Parents चाहते है की उनके बच्चे को अच्छी Education मिले , वो अच्छी आदत ( Habbit ) डाले . कोई भी माता – पिता अपने बच्चो को गलत संस्कार नहीं देता . But फिर भी कई बच्चे ( Student ) गलत आदतों ( Wrong Habits ) का शिकार हो जाते है . आज हम इस पोस्ट के माध्यम से Top 10 Good Habits For students  के बारे में बात करेंगे .  इस पोस्ट को छात्र ( Student ) और उनके माता – पिता ( Parents ) दोनों पढ़े ताकि अच्छी आदतों ( Good Habits ) को बनाने में आप ( Reader ) भी सहयोग ( Help ) कर सको.

1. काम को समय पर पूरा करना ( Timely completion of work )

किसी छात्र ( Student ) , Businessmen , Shopkeepar ,Teacher , Driver , Housewife …..कोई भी ( Any ) हो . सबको अपना लिया काम ( Work ) समय (Time) पर पूरा करना एक अच्छी आदत ( Habit ) है . छात्र जीवन ( Student Life ) में इस आदत का होना अनिवार्य ( Mandatory ) है . कई लोग इस बात को Ignore कर देते है जिनसे उन्हें काफी नुकसान होता है या फिर दुःख , चिंता या टेंसन का सामना करना पड़ता है .

For Example  : शिक्षक ( Teacher ) छात्र ( Student ) को 1 पाठ लिखने का ग्रह कार्य ( Home Work ) देता है . विद्यार्थी ( Student ) सोचता है की एक पाठ ही है कल पूरा कर देंगे . पर वो ये जानते हुए भी की कल तो 2 पाठ और देंगे वह काम को टाल देता है . और ये आदत ( Habit ) उसको बाद में पछतावा देती है . इसी तरह दुकानदार , डॉक्टर या फिर कोई अन्य काम टालते है तो वो आदत ( Habit ) उन्हें पछतावे के अलावा कुछ भी नहीं दे सकती .

2. सत्य पर अड़े रहना ( Stick to truth )

चाहे कुछ भी हो जाये हमें झूठ नहीं बोलना है ये कहकर तो कई लोग फिर से झूठ बोलना शुरू ( Start ) कर देते है . छात्र ( Student ) को कभी भी कितने भी जाल में फस जाये झूठ से दूर रहना और सत्य पर अड़े रहना अच्छी आदतों ( Good habits ) में से एक है . सत्य पर अड़ने का मतलब किसी को मारना , डराना नहीं है परन्तु किसी सच्चाई को सामने लाना है . शिक्षक ( Teacher ) डंडे मारे तो मारे , माँ ( Mother ) थप्पड़ मारे तो मारे , पिताजी ( Father ) जुते मारे तो मारे पर हमें सत्य से डिगना नहीं है

For Example : बाल गंगाधर तिलक जी स्कूल ( School ) में पढ़ते थे उस समय (  Time ) एक बार किसी ने मूंगफली खाकर कक्षा ( Class ) में कचरा बिखेर दिया . जब शिक्षक आये और सबसे पूछताछ की तो किसी ने सच नहीं बताया और शिक्षक ( Teacher ) ने कहा की पूरी कक्षा ( Class ) को सजा मिलेगी . तो बाल गंगाधर तिलक सजा के लिए राजी नहीं हुए यानि वो अपने सत्य पर अड़े रहे की मैंने न तो मूंगफली खायी है और ना ही  मुझे ये पता है की मूंगफली किसने कहिये है .

कहने का मतलब सच्चाई पर अड़े रहन अच्छी आदतों ( Good Habits ) में से एक है !

3.गुस्से पर काबू पाना

किसी को गुस्सा आने पर वो अपना संतुलन खो देता है . उसे ये पता नहीं चलता की आगे कोन है , उससे कैसे बात करनी है . गुस्से को काबू में लाना या बन्दर को कैद करना एक जैसा ही है ( मेरा मतलब बहुत कठिन ) है . गुस्से पर काबू पाना सीखना जरुरी है क्योंकि जब तक हम गुस्से पर काबू नहीं कर पाएंगे . सफलता हमें कभी नहीं मिलेगी . किसी को जब गुस्सा आता है तो उस पर शेर सवार हो जाता है और महत्वपूर्ण ( Important ) है छात्र के लिए छात्र ( Student ) को कभी भी गुस्सा नहीं आना चाहिए और अगर आ भी जाये तो उस पर काबू पाना जरुरी है . छात्र अगर गुस्से पर काबू नहीं कर पाए तो आने वाले टाइम में उन्हे काफी नुकसान का सामना करना पड सकता है .

छात्र ( Student ) को हमेशा गुस्से से दूर रहना चाहिए .

4. हमेशा कुछ नया सिखने की आदत

छात्र जीवन ( Student Life ) से ही किसी को कुछ नया सिखने ( New Learn ) की इच्छा होती है जो सफलता ( success ) तक पहुचने की एक सिढ़ी होती है . हमेशा कुछ नया सिखने वाला विद्यार्थी ( Student ) परीक्षा ( Exam ) में कभी अनुतीर्ण ( Fail ) नहीं हो सकता .

अगर विद्यार्थी में पढने , खेलने , कंप्यूटर चलाने या लिखने आदि में कुछ नया सिखने की इच्छा है तो विधार्थी

5.सुबह जल्दी उठना

सवेरे जल्दी उठने की आदत कुछ बच्चो ( Student ) में होती है , जो सुबह जल्दी उठकर अपने काम ( ब्रश करना , नहाना आदि ) पर लग जाते है . लेकिन काफी विधार्थियों में ये आदत बहुत कम होती है . सुबह जल्दी उठने के कई फायदे है जिसके बारे में हम आगे बात करेंगे

विधार्थी में सुबह उठने की आदत जरुर होनी चाहिए .

6. नशे से दूर रहना

विधार्थी जीवन ( Student Life ) में गलत संगत की वजह से कुछ लोग यानि बच्चे नशे ( सिगरेट , शराब , गुटखा , तम्बाकू इत्यादि ) करने लगते है , जिनसे उनके शरीर पर काफी नुकसान होता है . नशे से दूर रहने वाला बच्चे की आदत सब आदतों में महत्वपूर्ण ( Importatnt ) होती है .

( नशा स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है ) ये तो हमने सुना ही है तो अगर आपके बच्चे या माता पिता कोई भी नशे का सेवन करता है तो उसे इस गलत आदत के प्रभाव से दूर रहने के लिए समझाए .

7. हार न मानना

हमें अपने विधार्थी जीवन ( Student Life ) में कई बार असफलता का सामना करना पड़ता है , चाहे वो परीक्षा में अनुतीर्ण होने या किसी अलग तरीके से क्यों न हो . हमें ऐसी परिस्थति में हार कभी नहीं माननी चाहिए और निरंतर आगे बढ़ते रहना चाहिए .

For Example : चीटी दीवार पर चढ़ती है , गिरती है फिर चढ़ती है फिर गिरती है और इसी तरह वो अपना प्रयास जारी रखती है और अंत में लक्ष्य तक पहुच ही जाती है .

समुन्द्र से डर कर नौका पार नहीं होती , कोशिश करने वालो की कभी हार नहीं होती !

8. दया का भाव बनाये रखना

सभी जीवो चाहे वो पशु , पक्षी या किसी मनुष्य के प्रति दया का भाव रखने वाले व्यक्ति ( खासकर विधार्थी ) हमेशा अपने जीवन ( Life ) में निरंतर आगे बढ़ते रहते है . दया का भाव रखना उसकी आदत ही नहीं उसका स्वभाव होना चाहिए .

दया का भाव होने से विधार्थी या किसी व्यक्ति के हाथो अपराध कम होता है . हमेशा जीवो के प्रति दया का भाव बनाये रखना चाहिए .

9. कम नींद करना , कम खाना जैसी छोटी बड़ी आदतों का ध्यान रखना

विधार्थी से ही कई लोग अपने नियम ( Rules ) बना लेते है जिसमे वो अपनी दिनचर्या को शामिल करते है . विधार्थी को हमेशा अपने सोने , खाने –पिने का समय फिक्स कर लेना चाहिए और उनका नियमित रु से पालन करना चाहिए .

हमारे कहने का मतलब ये नहीं है की नींद लेनी ही नहीं चाहिए या फिर खाना नहीं खाना चाहिए . इसका मतलब आपको इसका पुरा ध्यान रखना चाहिए .

10. सोशल मीडिया ( Social Media ) पर कम ऑनलाइन रहना और टेलीविजन , मोबाइल , रेडियो और कंप्यूटर आदि का कम सेवन करना चाहिए ( जरुरत से ज्यादा नहीं )

फेसबुक , ट्विटर , लिंक्डइन , पिंटरेस्ट और व्हात्सप्प जैसी सोशल मीडिया पर कम ऑनलाइन रहना मतलब जरुरत से ज्यादा नहीं . और टेलीविजन , मोबाइल आदि का कम से कम सेवन करना चाहिए . विधार्थी जीवन में पढाई पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए और फालतू बातो पर कम .

अब आपने Top 10 good habits for students के बारे में जाना है हम आगे Top 10+1 good habits for students  के बारे में जानेंगे और ये Important है

11.व्यवहार को हमेशा अच्छा बनाये रखे ( बड़ो का आदर करना , चोरी , लूटमार और धोखा धड़ी से दूर रहना )

मारवाड़ी में एक कहावत है ( चलना व्यवहार पर और खाना त्यौहार पर ) इसका मतलब व्यवहार को हमेशा बनाये रखना है . चाहे कूछ भी हो जाये . कोई 10 , 100 का ही नहीं 1 रूपये का सवाल क्यों न हो .

अपने व्यवहार को नियमित बनाये रखना चाहिए

चोरी, लूटमार आदि  से दूर रहना विधार्थी की महत्वपूर्ण आदत होनी चाहिए .

Technology In Hindi द्वारा कुछ टिप्स

आपने उपर Top 10+1 good habits for students के बारे पढ़ा . मै आशा करता हु आप सब इन अच्छी आदतों ( Good Habits ) को अपने जीवन ( Life ) में अप्लाई करके अपने भविष्य ( Future ) को और भी अच्छा बनायेंगे . हम कुछ टिप्स ( Tips ) दे रहे है जिसे आप जरुर फोलो करेंगे .

  • जीवन में सफल होने के लिए हमें दुसरो से कुछ अच्छा सिखना है बुरा नहीं .
  • हमें अपने लक्ष्य पर ज्यादा ध्यान देना है . विधार्थी है तो पढाई और कोई और अपने अन्य लक्ष्य पर . जो चीज हमें Demotivate करती है , उसे हमें समझना होगा और गलत है तो अपने जीवन से हटाना ( Remove ) करना पड़ेगा .
  • हमें घर ( Home ) , विद्यालय ( School ) आदि हर जगहों पर कुछ नया और अच्छा सीखना है . बुरी चीज को Ignore करने में कोई बुराई नहीं है .
  • बुजुर्ग कहते है जैसा करना है करते है जैसा नहीं करना है .

 

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे

आपको ये पोस्ट ( Top 10+1 good habits for students ) कैसी लगी हमें Comment के माध्यम से जरुर बताये . और आपको इसके बारे में ज्ञान है तो जरुर बताये ताकि मै उसको भी इस पोस्ट में शामिल कर सकू .

अगर ये पोस्ट ( Top 10+1 good habits for students ) आपको अच्छी लगी है . तो अपने मित्रो ( Frients  ) के साथ सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करे .

 

 

Comments (6)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: