4G or 5G Me Kya Antar Hai – 5G कैसे 4G से बेहतर है ?

4.5/5 - (2 votes)

आज के इस लेख 4G or 5G Me Kya Antar Hai में आपका सवागत है 4 g और 5 g में अंतर के बारे में जानने से पहले ये जान लेते हैं की 4 g और 5 g क्या होता है ? 4 g यानी Fourth Generation Technology से है यह मोबाइल में यूज़ की जाने वाली चौथी पीढ़ी है यह टेक्नोलॉजी 3g के मुकाबले जायदा फ़ास्ट है। जैसे पहले के समय में अगर ऑनलाइन वीडियो देखनी होती थी तो 3g नेटवर्क के साथ ऐसा कर पाना थोड़ा मुश्किल था लेकिन 4 g  टेक्नोलॉजी के साथ ऐसा कर पाना बोहत आसान हो गया है।

5 g का पूरा नाम fifth generation टेक्नोलॉजी से है यानी किसी समय में 1 g हुआ करता था अब 5 g टेक्नोलॉजी को यूज़ कर रहे हैं इसका मतलब 5 g मोबाइल नेटवर्क टेक्नोलॉजी की पांचवी पीढ़ी है।

4G or 5G Me Kya Antar Hai
4G और 5G में क्या अंतर है?

4g or 5g Me Kya Antar Hai – 4G और 5G में क्या अंतर है ?

4G Network

5G Network

4G का फुल फॉर्म Fourth Generation टेक्नोलॉजी है। 5G का फुल फॉर्म है Fifth Generation टेक्नोलॉजी है।
इसकी फाइल upload स्पीड 500 MBPS है। लेकिन इसकी फाइल upload स्पीड 1.25 GBPS है।
इसमें डाउनलोड स्पीड 1 GBPS है। इसकी डाउनलोड स्पीड 2.5 GBPS है।

 

4G ke Fayde and Nuksaan – 4G के फायदे और नुकसान !

फायदे :- जैसा के इसके नाम से पता लग रहा है कि 4G यानि चौथी Generation से है और यह 3G नेटवर्क से बेहतर है। रिलायंस जिओ यूजर इस नेटवर्क के साथ फ्री में वीडियो कॉल कर सकते हैं और इंटरनेट का बेहतर मज़ा ले सकते हो। जैसा के आप जानते हैं कि 4G नेटवर्क स्पीड 100MB/सेकंड तक है। इसमें आपको LTE सिग्नल की सुविधा मिलती है।

नुकसान:- सबसे बड़ी प्रॉब्लम देखने को मिली है बैटरी का जल्दी low हो जाना यानी बैटरी जल्दी ख़तम हो जाती है और शुरू में 4G नेटवर्क के सिग्नल में प्रॉब्लम आयी थी लेकिन समय के साथ 4G नेटवर्क बेहतर हो गयी।

5G ke Fayde and Nuksaan – 5G के फायदे और नुकसान !

फायदे:- 5G नेटवर्क की स्पीड 1 GBPS तक है और यह 4G नेटवर्क के मुकाबले जायदा अच्छा नेटवर्क है। क्योकि इसकी स्पीड जायदा है 4G नेटवर्क से और इसमें आप बिना रुके वीडियो का मज़ा ले सकते हैं। इससे लेटेंसी में बोहत फर्क देखा जायेगा यानी किसी कार्य के बीच होने वाले प्रोसेस को यानी किसी पेज को ओपन होने का प्रोसेस।

5G आपको तीन तरह का देखने को मिलेगा जैसे mmWave, Midband, Lowband आदि। 4k वीडियो को चुटकियों में चला सकते हो और गेमिंग का भी मज़ा उठा सकते है बिना रुके।

नुकसान:-  5G नेटवर्क की स्पीड अच्छी होने के बाद आपके फ़ोन की बैटरी जल्दी ख़तम होगी और इसमें आपको जायदा महंगे डाटा प्लान को active करवाना पड़ेगा। 5G नेटवर्क के कारण आपका फ़ोन हीट हो सकता है।

5G ki Company konsi hai – 5G की कंपनी कौन सी है ?

सबसे पहले 5G नेटवर्क को एयरटेल कंपनी ने 1 अक्टूबर 2022 को लॉच किया और इसके बाद जिओ के द्वारा 5G नेटवर्क 5 अक्टूबर 2022 में सुविधा प्रदान किया। लेकिन देखा जाए तो जिओ एयरटेल से 2 कदम आगे ही है।

China Me Network konsa hai – चीन में नेटवर्क कौन सा है ?

चीन में 6G नेटवर्क शुरू हो गया है 2023 यानी 6G नेटवर्क को चीन में यूज़ किया जा रहा है।

7G Network Use karne waale Desh – 7G नेटवर्क यूज़ करने वाले देश !

नॉर्वे में 7G नेटवर्क को यूज़ किया जा रहा है और अगर 7G नेटवर्क की स्पीड के बारे में बात की जाए तो 11 गीगाबाइट/सेकंड है। इसमें आपको औसत नेटवर्क के मुकाबले जायदा हाई स्पीड देखने को मिलेगी। नॉर्वे यूरोप का एक शहर है जहा लोग 7G नेटवर्क का आनद ले रहे है।

America me Network – अमेरिका में नेटवर्क !

अमेरिका में भी 5G नेटवर्क को यूज़ किया जा रहा है लेकिन इंडिया में रिचार्ज प्लान सस्ते है अगर हम अमेरिका के रिचार्ज प्लान से मुकाबला करे।

4G or 5G Me Kya Antar Hai – 4G और 5G में अंतर – Video:-

Conclusion of 4G or 5G Me Kya Antar Hai !

4G or 5G Me Kya Antar Hai के बारे में जाना और 4G ke Fayde and Nuksaan व 5G ke Fayde and Nuksaan के बारे में भी जाना। अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे। अधिक जानकारी के लिए आप कमेंट कर सकते हैं।

Leave a Comment

Mukhyamantri Ladli Behna Yojana – अब हर महीने मिलेंगे 1000 रूपए सीधा बैंक खाते में ! 5G Network Se Kya Nuksaan Ho Sakta Hai – 5G नेटवर्क से क्या नुकसान हो सकता है? Who gave right to vote in India – भारत में वोट का अधिकार किसने दिया? सस्ते में विदेश यात्रा करना चाहते है तो बिना visa के Travel कर सकते हैं। Election Kaise hota hai – चुनाव कैसे होता है?