What is Technology Simple Definition – क्या 8 तरह की टेक्नोलॉजी के बारे में जानते हैं?

Rate this post

Technology को Simple Definition के साथ समझते हैं आज के आधुनिक युग में हम अपने आप को आरामदायक सुविधा प्रदान करने के टेक्नोलॉजी का उपयोग करते है जिसको उपयोग करके हमारा काम आसान हो जाए। हम अपनी daily life में technology को use करते हैं तो Technology को Hindi में समझते हैं अगर example के तौर पर समझे तो सबसे पहले “मोबाइल” को लेना चाहूंगा जो कि चाहे छोटे बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक सभी मोबाइल use करते हैं।

टेक्नोलॉजी के विकसित होने के बाद हर काम आसानी से हो जाता है एक live example है जैसे कि हम अपने Aadhar card में changes करवाने के लिए किसी cycber café या फिर किसी फ्रैंडस के पास जाते थे जिसके पास internet सुविधा available हो पर आज कि high technology के साथ हम अपने घर पर बैठ कर ही Aadhar card में changes कर सकते है वो भी अपने मोबाइल से ही।

Technology Simple Definition Kya Hai  – टेक्नोलॉजी का क्या अर्थ है?

Technology Simple Definition Kya Hai

टेक्नोलॉजी को अगर एक object के रूप हम जाने तो उसमे जो भी object एक मशीन है वही टेक्नोलॉजी से जानी जाएगी example के तौर पर समझते है जैसे :- कंप्यूटर, मोबाइल, लैपटॉप, वाशिंग मशीन etc. और बोहत सारे object जिनको हम daily life में यूज़ करते है।अगर हम टेक्नोलॉजी को एक प्रोसेस से समझे तो engineer किसी मशीन को बनाते है तो हम उसको यूज़ करते है जैसा का हमने टेक्नॉलजी को एक object के हिसाब से समझा था।

साल 2016 के बाद तो जैसे इंडिया में टेक्नोलॉजी कि लहर ही दौड़ पड़ी हो क्युकि इंडिया में टेक्नोलॉजी का असली meaning तो लोगों को तब पता चला जब Jio का Janam हुआ जिसके कारण पुरे देश को Digital India में बदल कर रख दिया। उसके बाद JIO मोबाइल कंपनी ने सबसे सस्ते मोबाइल फ़ोन लॉच किया इसके साथ मोबाइल recharge भी JIO ने सस्ते कर दिए। उसके बाद फिर JIO कंपनी ने अपने मोबाइल लॉच करना स्टार्ट कर दिए और इंडियन मार्किट में अपनी एक अलग ही पहचान बना ली।

Technology Shabad Kis Bhasha Ka Shabad Hai – टेक्नोलॉजी शब्द किस भाषा का है?

टेक्नोलॉजी शब्द को ग्रीक भाषा के शब्द techne से लिया गया है जिसका मतलब – कला, कौशल, शिल्प है और Hindi भाषा में Technology का meaning “तकनीकी” होता है। टेक्नोलॉजी के आने से बोहत फायदा तो हुआ है पर कुछ नुकसान भी हुए है जैसे कि आपको पता है किसी भी काम को आसानी से करने के लिए टेक्नोलॉजी का उपयोग करते है जिसके कारण बिना टेक्नोलॉजी के काम करना मुश्किल हो जाता है और शायद हमे इन सब उपकरणों की आदत बन गयी है।

Bharat main Technology kab shuru huye – भारत में टेक्नोलॉजी कब शुरू हुई?

Bharat में टेक्नोलॉजी की शुरुआत ईशा 3000 वर्ष पहले से हो गयी थी क्यूंकि भारतीय विज्ञानं दुनिया का बोहत पुराना विज्ञान हैं। भारतीय विज्ञान के क्षेत्र में पुराने दिगज जैसे कि आर्यभट व बर्हाम्गुप्त आते है जिनकी टेक्नोलॉजी का यूज़ आज भी किसी न किसी रूप में हो रहा है।

Technology Kitne Prakar Ke Hote Hain – टेक्नोलॉजी कितने प्रकार की होती है?

Technology Kitne Prakar Ke Hote Hain

Technology 8 प्रकार कि होती है अधिक जानकारी के लिए नीचे पढ़े:
  1. Suchna Prodyogiki - (Information Technology)
  2. Sikhsa Prodyogiki - (Education Technology)
  3. Manoranjan Prodyogiki - (Entertainment Technology)
  4. Sanchar Prodyogiki - (Communication Technology)
  5. Chikitsa Prodyogiki -(Medical Technology)
  6. Nirmaan Prodyogiki - (Construction Technology)
  7. Karishi Prodyogiki - (Agriculture Technology)
  8. Kritrim buddhimatta Prodyogiki - (Artificial Intelligence Technology)

आइये 8 प्रकार की technology के बारे में विस्तार से जानते है।

1. Suchna Prodyogiki (Information Technology):-

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का meaning इसके नाम से ही पता चल रहा है जिस टेक्नोलॉजी ने हमे इनफार्मेशन मिले। आज के आधुनिक समय में टेक्नोलॉजी का सबसे बड़ा उदहारण आईटी है जिसको use करके हम अपनी information या message को बड़ी ही आसानी से भेज सकते हैं अगर पहले कि बात करे तो किसी भी सन्देश को भेजने के लिए ताड पत्र या चिट्टी कह सकते हो उसके दवारा संभव था।Information Technology को उद्हारण केरूप में समझे तो :-

  • Computer
  • Mobile
  • Internet
  • Email
  • Software

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी एक तरह से tool के रूप में काम करती है जिसकी मदत से data को store, send और collect करके रख सकते हैं ताकि इसका use करके जब हमे इसकी जरूरत होगी तब हम इसे use कर सकते हैं।

अगर हम business को देखे तो इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के बाद काम को करना आसान हो गया है फिर चाहे वो पूरी कंपनी का data हो या कंपनी में काम कर रहे worker की information हो। पहले ये सब manually करना पड़ता था इसका मतलब रजिस्टर में entry करते थे पर अब सारा काम कंप्यूटर से ही हो जाता है और काम कम समय में हो जाता है। इसकी मदद से पैसे की लागत को कम किया है और सभी तरह के business को अलग अलग तरीके से फायदे हुए हैं जिसके कारण 2023 में business करने वालों कि संख्या बढ़ती जा रही है।

आज के समय पर इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी में बोहत सारी research हो रही है जिसके कारण Information Technology की बढ़ोतरी आये दिन बढ़ती जा रही है जिससे हमारे देश तरकी की ओर आकर्षित हो गया है और आने वाले समय में इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का उपयोग करके घंटों के काम मिनटों में जाया करेंगे।

Information Technology के live उद्हारण के बारे में बात करे तो वो बैंकिंग सर्विसेज है जिसका हम सभी सबसे जायदा उपयोग करते होंगे।
2. Sikhsa Prodyogiki – (Education Technology):- 

किसी जानकारी को पढ़ने को लिए हम एजुकेशन टेक्नोलॉजी का उपयोग करते है जैसे कि हमे किसी विषय में कोई भी जानकारी चहिये तो उसको हम कंप्यूटर या मोबाइल के जरिये जान सकते है इंटरनेट की सहायता से। पहले के समय में एजुकेशन को किताबों के माध्यम से ग्रहण करते थे पर अब टेक्नोलॉजी के आने पर हम ऑनलाइन कही भी बैठे हो वो फिर चाहे बस स्टैंड हो या ऑफिस हो जानकारी चुटकियों में निकल सकते हैं।

Live Example :- Virtual classroom, आज के समय में हम virtual classes के दवारा study कर सकते हैं।

एजुकेशन टेक्नोलॉजी को उपयोग करने के लिए हम कंप्यूटर हार्डवेयर व सॉफ्टवेयर के जरिए एजुकेशन का लाभ उठा सकते हैं। किसी की concept को समझना आसान कर दिया है technology ने जो concept समझने में समय लगता था उसको अब वीडियो या ऑडियो के माध्यम से बड़े आसानी से समझ जाते हैं। इसके साथ ही नयी नयी चीज़े सिखने के लिए कही बाहर नहीं जाना पड़ता बस अपने फ़ोन या कंप्यूटर से घर बैठे ये सब कर सकते है।

Virtual classroom के साथ शिक्षक हो पढ़ाने में आसानी हो गयी है जिससे कई तरीको और creativity ढंग से स्टडी करवा सकते हैं। शिक्षक पहले कुछ लिमिटेड स्टूडेंट्स को पढ़ा सकते थे पर अब Virtual classroom से अनलिमिटेड स्टूडेंट्स को पढ़ाने मेँ सफल हो गये हैं।

छात्रों के दवारा कंप्यूटर applications व इंटरनेट का उपयोग करके नयी चीज़ों को बनाने में और सिखने में technology का बोहत अच्छा उपयोग हो रहा है।

3. Manoranjan Prodyogiki – (Entertainment Technology):- 

मनोरंजन करने के लिए हम जिस भी technology को use करते है उसे हम मनोरंजन टेक्नोलॉजी कि सूची में शामिल करेंगे। आज के समय में entertainment technology के साथ entertainment करना आसान हो गया है। मनोरंजन प्रौद्योगिकी का use खाली समय का आनंद लेने के लिए किया जाता है और अब सभी घरों में आपको देखने को मिलेगा जैसे कि कंप्यूटर gaming console, gaming डिवाइस etc.

पहले मनोरंजन के लिए TV देखते थे पर technology के growth होने के बाद अब हम आज के समय में computer या laptop व मोबाइल में वीडियो को देखते हैं और songs सुनते है इसके Game खेलते हैं। मनोरंजन करने के लिए सभी अलग अलग जरिए का उपयोग करते हैं।

Artificial intelligence एक नयी तकनीक ने जन्म लिया है जिसमे सिर्फ हमे टाइप करना है और हमे जो कुछ भी जानना है वो हमारे सामने आ जायेगा फिर वो चाहे text फॉर्म में हो या वीडियो।

Live example के बारे में बात करे तो हम web series और वीडियो streaming को देखते हैं जो कि ट्रेंडिंग में चल रहा है।
4. Sanchar Prodyogiki – (Communication Technology):-

Communication Technology में अपनी बातों या भावनाओं को व्यक्त के लिए इंटरनेट और मोबाइल का उपयोग किया जाता हैं जिसके दवारा बातों का अदान प्रदान करना संभव है। Communication एक नॉर्मल Technology है पर इसका ही सबसे जायदा use day to day life में किया जाता है इसकी growth होने के बाद अब हम दुनिया के किसी भी कौने से किसी भी कौने में वीडियो कॉल के दवारा बात कर सकते है।

इस टेक्नोलॉजी को यूज़ करने के लिए WhatsApp, Facebook, Instagram व telegram का सबसे जायदा use किया जा रहा है जिसमे voice call और video call का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसके साथ email व fax का उपयोग किसी बिज़नेस को run करने के लिए किया जा रहा है और वीडियो कॉल के दवारा मीटिंग attend करना आसान हो गया है।

Live example:- Social Media प्लेटफॉर्म सबसे बड़ा example हैं Sanchar Prodyogiki का जैसे के फेसबुक, इंस्टाग्राम व ट्विटर आदि।
 
5. Chikitsa Prodyogiki -(Medical Technology):- 

Chikitsa Prodyogiki का main मकसद मानव जीवन को निरोगी व स्वास्थ रखना है जैसे जैसे समय बदलता गया Chikitsa के क्षेत्र में टेक्नोलॉजी ने अच्छी growth की है और ऐसा होने के बाद नए नए मेडिकल उपकरण भी बनाए जैसे के ब्लड pressures चेकअप, माइक्रोस्कोप व color ultrasound की मशीन आती है।

Medical Technology आने के बाद इलाज करवाना आसान हो गया है क्यूंकि पहले के मुकाबले अब मेडिकल सुविधा सस्ती हो गयी है ऐसा इसलिए संभव हो पाया सरकार ने मेडिकल के लिए सरकारी योजना बनायीं।

Live example:- जैसे कि आप आयुष्मान कार्ड के रूप मेडिकल टेक्नोलॉजी को उपयोग करते हो।
 
6. Nirmaan Prodyogiki – (Construction Technology):-

Nirmaan Prodyogiki को हम बिल्डिंग या घर बनाने में यूज़ करते हैं और निर्माण प्रद्यौगिकी के बिना डिजिटल टेक्नोलॉजी कि growth करने में बोहत बड़ा हाथ है क्यूंकि जब तक construction का काम ही नहीं होगा तो डिजिटल टेक्नोलॉजी का क्या फायदा। डिजिटल टेक्नोलॉजी के दवारा बिल्डिंग व घर के नक़्शे तैयार किये जाते हैं। जिसमे हम 2d व 3d format में नक़्शे देख सकते है और उसको अपने यूज़ के हिसाब से बनवा सकते हैं।

इसका मतलब construction के साथ साथ डिजिटल टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाता है जिसमे कंप्यूटर व Softwear के यूज़ से करना संभव हो पाया है। जिसमे इंजीनियर नक़्शे को बनाते है और आप थोड़ी जगह में भी एक अच्छा घर बना सकते है या Buildings, pool बना सकते है।

Live example:- अपना घर बनवाने के लिए जो नक्शा तैयार करवाते हैं।
 
7. Karishi Prodyogiki – (Agriculture Technology)

कृषि हम सबके लिए बोहत जरुरी रही है क्यूंकि अगर कृषि नहीं होगी तो रोटी, दाल, सब्जी कैसे व कहा से खायेगे वैसे तो कृषि क्षेत्र में टेक्नोलॉजी को पुराने समय से यूज़ कर रहे है पर जैसे समय बीतता चला गया और कृषि प्रौद्योगिकी तरकी की राह पर चल पड़ा। कृषि टेक्नोलॉजी में खेतों में बीज रोपण, भूमि सिंचाई करने के लिए आधुनिक उपकरणों का उपयोग किया जा रहा है जिसके बाद कृषि का काम करने में सुविधा बढ़ गयी है।

इसकी वजह से कृषि क्षेत्र में समय का सबसे बड़ा मुनाफा हुआ है और पैदावार को बढ़ावा दिया है। जो खाद हम अपने खेतों में डालते हैं वो भी technology के साथ ही संभव हो पाया है। कृषि से जुड़े ओर बोहत सारे बिज़नेस है जो सिर्फ कृषि क्षेत्र के कारण चल रहे हैं।

Live example के तौर पर हम कृषि प्रौद्योगिकी में Harvester, Rotary Tiller, disc harrow आदि को यूज़ करते हैं।
8. Kritrim buddhimatta Prodyogiki – (Artificial Intelligence Technology)

यह एक latest technology है जिसको हम used करके अपने कल को आसान बना सके और इसको use करने के बाद हमारे future को पूरी तरह बदल कर रख सकता है। artificial intelligence टेक्नोलॉजी में स्मार्ट मशीन बनायीं गयी है जिनको कंप्यूटर प्रोग्राम की सहायता से trained किया गया है।

इस टेक्नोलॉजी का main उद्देश्य ऐसी मशीन व सॉफ्टवेयर को बनाना है जो कि हमारे काम को चुटकियों मे करना संभव कर सके और इंसानो कि तरह सूझ बुझ से कोई निर्णय ले सके व काम को आसानी से कर सके। हम सबके पास मोबाइल है जिसमे एप्पल में श्री व google अस्सिटेंट को देख सकते हैं एक तरह से Ai का उदहारण है हालांकि ये इतने developed नहीं है पर आने वाले समय में हो जायेगे।

Live example के तौर एक open ai वेबसाइट पर ChatGPT का option available है जिसको यूज़ करके हम अपने किसी भी Question का answer जान सकते हैं।

Technology Kya Hai in Hindi

 

टेक्नोलॉजी के फायदे क्या हैं ? – Technology Ke Fayde Kya Hote Hain?

जैसा का आप जानते ही हैं हमारे जीवन में टेक्नोलॉजी का कितना महतव है और आने वाले समय में technology की ओर जायदा growth होगी। इसके फायदे जानते है :

  • मोबाइल व कंप्यूटर के साथ किसी भी information को आसानी से जान सकते हैं फिर चाहे वो एक text व video, photo के रूप में क्यों न हो।
  • अपने पैसों को साथ के साथ किसी के पास भेज सकते हैं ऐसा करने के लिए हम applications का use करते हैं जैसे कि Google Pay, Phone pay, Paytm या फिर Net banking के दवारा।
  • टेक्नोलॉजी के साथ हम दुनिया के किसी भी कौने में आ जा सकते हैं जिसमे हम aero plane, Bus, Bike, car के द्वारा यूज़ करते है।
  • अलग अलग मशीनो का अविष्कार होने के बाद काम करना आसान हो गया है जैसे कि हमे coffee बनानी है तो coffee maker के साथ आसानी से बना सकते हैं।
  • अगर हमे किसी विषय को पढ़ना है तो उसके लिए internet के द्वारा हम पढ़ सकते हैं जैसे Chrome Browser के साथ सर्च करके उसके बारे में पढ़ सकते हैं और अगर video देखनी है तो उसको Youtube से देख सकते हैं।
  • अगर आप नौकरी करते हैं तो टेक्नोलॉजी के दवारा उसको करना भी पहले के मुकाबले आसान कर दिया है और computer को सिख कर आप अच्छी नौकरी कर सकते हैं व बोहत सारा पैसा कमा सकते हैं।

टेक्नोलॉजी के नुकसान क्या हैं – Technology Ke Nuksaan Kya Hote Hain?

जहां तक बात है टेक्नोलॉजी से होने वाले नुक्सान बढ़ रहे हैं जो इस प्रकार हैं जिन्हे आप निचे पढ़ सकते हैं :

  • आज कि पीढ़ी के नौजवान व बच्चे Technology का उपयोग एक social media का जायदा use करते हैं जैसे कि Instagram, Facebook को जिसके कारण Depression का शिकार हो रहे हैं।
    बच्चों पर इसका असर देखने को मिला कि इंटरनेट के जरिये गलत चीज़े देख कर मानसिक रोगी हो रहे हैं ।
  • टेक्नोलॉजी ने हमारे काम को तो आसान बना दिया पर हमारी बॉडी में आलास भर गया है जिसके कारण हम किसी काम को करने से बचते रहते हैं।
  • टेक्नोलॉजी का बुरा प्रभाव पर्यावरण पर हुआ है जो कि हमारे दवारा अधिक मात्रा में Bike व Cars का यूज़ करने से।
  • अगर हम डाटा में कुछ चेंज या किसी ऐसे भेजे गए लिंक पर क्लिक करते हैं जिसका हमे पता है हमारी पर्सनल डाटा भी चोरी हो जाता है।
  • टेक्नोलॉजी के बाद मानवीय सम्बन्ध कम हो गए है क्यूंकि हम online ही video call या voice कॉल के जरिए बात कर लेते हैं चाहे फिर वो नज़दीक ही क्यों ना हो।
  • टेक्नोलॉजी के साथ Business करने वाले को तो फायदा है पर एक नौकरी करने वाले को नुक्सान हो रहे हैं जहा 10 लोगो कि जरूरत होती थी वह अब कंप्यूटर के आने से 1 जन का ही काम रह गया है।

Aap Technology ko Kaise Samjhte Ho? – आप तकनीक को कैसे समझते हैं?

उपर दी गयी जानकारी के आधार पर आप Aap Technology ko Kaise Samjhte Ho नीचे comment करके अपने विचार व्यक्त कर सकते हैं।

Technology Simple Definition Kya Hai – FAQ

टेक्नोलॉजी का क्या अर्थ है?

टेक्नोलॉजी का Simple भाषा में अर्थ है कि किसी भी काम को आसान तरीके से करने के लिए उपयोग की गयी टेक्नोलॉजी। इसका मतलब ये है अगर कोई मशीन है तो उसके साथ हम कोई काम करते हैं तो हमारा काम करना आसान हो जाता है और ये सिर्फ हम मोबाइल या कंप्यूटर को नहीं समझ सकते बल्कि इससे बढ़कर है टेक्नोलॉजी।

टेक्नोलॉजी से हमारा क्या मतलब है

टेक्नोलॉजी का एक सीधा मतलब ये है कि अगर किसी काम को आसान तरीके से करना है और कम समय में करना।

1 thought on “What is Technology Simple Definition – क्या 8 तरह की टेक्नोलॉजी के बारे में जानते हैं?”

Leave a Comment

Mukhyamantri Ladli Behna Yojana – अब हर महीने मिलेंगे 1000 रूपए सीधा बैंक खाते में ! 5G Network Se Kya Nuksaan Ho Sakta Hai – 5G नेटवर्क से क्या नुकसान हो सकता है? Who gave right to vote in India – भारत में वोट का अधिकार किसने दिया? सस्ते में विदेश यात्रा करना चाहते है तो बिना visa के Travel कर सकते हैं। Election Kaise hota hai – चुनाव कैसे होता है?